HomeRojgar Samachar

Bihar STET exam पूरी जानकारी यहां से करें प्राप्त

Like Tweet Pin it Share Share Email

-माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 

-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति STET और शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा 2019 का आयोजन करने जा रहा है इस परीक्षा में सफल उम्मीदवारों का चयन माध्यमिक वर्ग 9 और 10 और उच्च माध्यमिक वर्ग वर्ग 11 और 12 में विभिन्न विषय के शिक्षक के रूप में होगा योग्य उम्मीदवार इसके लिए 25 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं । Bihar STET exam पूरी जानकारी यहां से करें प्राप्त

-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति परीक्षा का नाम एसटीईटी और शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा 2019 रिक्तियां 37335 ।

क- माध्यमिक वर्ग 9 और 10 विद्यालय हेतु  एसटीईटी परीक्षा आयोजित करने के लिए पेपर 1 के तहत

विषय वार पद का विवरण

विषय                    पद       

अंग्रेजी                  5054

गणित                   5054

विज्ञान                  5054

समाजिक विज्ञान   5054 

हिंदी                    3000

संस्कृत                1054

 उर्दू                    1000

ख- माध्यमिक वर्ग 11 और 12 विद्यालय हेतु एसटीइटी आयोजित करने के लिए पेपर 2 के तहत विषयवार पद का विवरण 

विषय                     पद

अंग्रेजी                 2125 

गणित                  2104 

भोन्तिकी              2384

रसायन शास्त्र       2221

प्राणीशास्त्र            723

वनस्पति शास्त्र      835 

कंप्यूटर साइंस     1673 

-योग्यता

    • -पेपर 1 के लिए हिंदी हिंदी स्नातक स्तर पर गठित और b.ed 
    • -उर्दू उर्दू स्नातक स्तर पर पठित और B.Ed
    • – संस्कृत संस्कृत स्नातक स्तर पर पठित और b.ed 
    • -अंग्रेजी अंग्रेजी स्नातक स्तर पर पठित और b.ed 
    • -गणित स्नातक स्तर पर गणित भौतिक शास्त्र रसायन शास्त्र विषय और b.ed 
    • -इंजीनियरिंग स्नातक जिसमें गणित की विशेषज्ञता और b.ed
    • – विज्ञान स्नातक स्तर सहायक विषय के अंतर्गत  पर प्राणी विज्ञान वनस्पति विज्ञान और रसायन शास्त्र विषय और b.ed -इंजीनियरिंग से स्नातक जिसमें विज्ञान की विशेषज्ञता और b.ed -सामाजिक विज्ञान स्नातक स्तर पर सहायक विषय विषय के अंतर्गत इतिहास भूगोल अर्थशास्त्र और राजनीति शास्त्र में से किसी 2 विषय में उतीर्ण हो जिसमें अनिवार्य एक विषय इतिहास या भूगोल अवश्य हो और बीएड।
    • -योग्यता

      पेपर -2 के लिए संबंधित विषय में स्नातकोत्तर और B.Ed जबकि कंप्यूटर साइंस के लिए डोएक से ए लेवल और किसी विशेष से स्नातकोत्तर या कंप्यूटर साइंस आईटी में बीई बीटेक या डिप्लोमा या किसी भी शाखा से बी बी टेक फॉर कंप्यूटर्स में पीजी डिप्लोमा या एमएससी कंप्यूटर साइंस एमसीए या समकक्ष या बीएससी बीसीए और किसी भी विषय से स्नातकोत्तर में कम्प्यूटर में पीजी डिप्लोमा किसी भी विषय से स्नातकोत्तर से बी लेवल के साथ किसी भी विषय से स्नातकोत्तर से सी लेवल के छात्र स्नातक या एमसीए 3 वर्षीय कोर्स । Bihar STET exam पूरी जानकारी यहां से करें प्राप्त

      -नोट न्यूनतम 50% अंको का होना अनिवार्य है जबकि आरक्षित वर्ग के लिए अंकों में 5 फ़ीसदी छूट का प्रावधान है ।

      -आयु सीमा

      1 अगस्त 2019 के अनुसार न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 37 सामान्य वर्ग की महिला पिछड़ा वर्ग पुरुष महिला के लिए अधिकतम 40 वर्ष अति पिछड़ा वर्ग पुरुष महिला के लिए अधिकतम 40 वर्ष अनुसूचित जाति पुरुष महिला के लिए अधिकतम 42 वर्ष तथा एससी एसटी अधिकतम 42 वर्ष।

      – चयन प्रक्रिया

      क -माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने वाले सभी अभ्यर्थियों का उच्च प्राप्तांक से न्यून प्राप्त अंक के क्रम में शिक्षा विभाग बिहार पटना से विषय वार और कोटि वार पद का विवरण उपलब्ध कराए जाने के बाद कुल पद के बराबर अभ्यर्थियों का विषयवार मेधा सूची तैयार किया जाएगा ।

      -उक्त परीक्षा में समान अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों में से अधिक उम्र वाले अभ्यर्थियों को अधिमान देते हुए मेधा सूची में शामिल किया जाएगा समान प्राप्तांक और समान जन्मतिथि होने की स्थिति में स्नातक स्नातकोत्तर परीक्षा में अधिक प्राप्त अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को मेधा सूची में शामिल किया जाएगा और समान जन्मतिथि और स्नातक स्नातकोत्तर में भी समान प्राप्तांक होने की स्थिति में नाम के अंग्रेजी वर्णमाला के अनुसार अभ्यर्थियों की मेधा सूची तैयार की जाएगी। Bihar STET exam पूरी जानकारी यहां से करें प्राप्त

      – परीक्षा प्रारूप

      पेपर 1 पेपर में पूछे जाने वाले प्रश्नों में 100 अंक निर्दिष्ट विषय वस्तु से होंगे तथा 50 अंक शिक्षण कला और अन्य दक्षता पर आधारित होंगे कुल 150 अंकों की वस्तुनिष्ठ और बहु वैकल्पिक लिखित परीक्षा होगी प्रश्न को कल करने के लिए 120 मिनट की समय सीमा निर्धारित है।

      – पेपर 2 में पूछे जाने वाले प्रश्नों में 100 अंक निर्दिष्ट विषय वस्तु से होंगे तथा 50 शिक्षण कला और अन्य दक्षताओं पर आधारित होंगे अर्थात कुल 150 अंक की वस्तुनिष्ठ और वैकल्पिक लिखित परीक्षा होगी प्रश्नों को हल करने के लिए 120 मिनट समय सीमा निर्धारित है ।

      ग- पेपर 2 में कंप्यूटर साइंस विषय के लिए निर्दिष्ट विषय वस्तु से 100 अंक और सामान्य ज्ञान और अन्य दक्षता की परीक्षा से50 अंक के प्रश्न होंगे कुल 150 अंकों की वस्तुनिष्ठ और वैकल्पिक लिखित परीक्षा होगी प्रश्नों को हल करने के लिए 120 मिनट की समय  सीमा निर्धारित है। Bihar STET exam पूरी जानकारी यहां से करें प्राप्त

      -परीक्षा का नाम

      शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा 2019 

      -योग्यता

      मैट्रिक या समकक्ष के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से शारीरिक शिक्षा में सर्टिफिकेट या डिग्री या डिप्लोमा ।

      -आयु सीमा

      1 जनवरी 2019 के अनुसार न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 37 वर्ष सामान्य वर्ग की महिला पिछड़ा वर्ग पुरुष महिला के लिए अधिकतम 40 वर्ष अति पिछड़ा वर्ग पुरुष महिला के लिए अधिकतम 40 वर्ष अनुसूचित जाति पुरुष महिला के लिए अधिकतम 42 वर्ष अनुसूचित जनजाति पुरुष महिला के लिए अधिकतम 42 वर्ष ।

      -परीक्षा प्रारूप

      शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा 2019 का  प्रश्न पत्र 2 खण्डों में होगा प्रथम खंड में सामान्य ज्ञान की परीक्षा में 50 प्रश्न पूछे जाएंगे और द्वितीय खंड में विषय विशेष से संबंधित 50 प्रश्न पूछे जाएंगे सभी प्रश्न 1 अंक के होंगे तथा प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के लिए चार विकल्प होंगे परीक्षा में गलत उत्तर के लिए किसी प्रकार के ऋणआत्मक अंक का प्रावधान नहीं होगा । Bihar STET exam पूरी जानकारी यहां से करें प्राप्त

      -उतीर्णता परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए 50% अंक लाना अनिवार्य होगा SC -ST जनजाति महिला और दिव्यांग कोटी के अभ्यर्थियों के लिए 45% उतीर्ण अंक होगा।

      – कैसे करें आवेदन

      उम्मीदवार को www.bsebstet2019.in के होम पेज पर लॉगिन कर करियर्स ऑप्शन का चयन करना होगा लिंक खुलने पर क्लिक टू अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करके आवेदन करना होगा आवेदन करते समय 100 से 150 केबी तक का अपना स्कैन फोटो और 50 से 100 केबी तक का स्कैन साइन अपलोड करना होगा आवेदन शुल्क के रूप में एचटीईटी 2019 के लिए सामान्य पिछड़ा वर्ग अत्यंत पिछड़ा वर्ग को पेपर 1 या पेपर 2 के लिए 500 जबकि दोनों पेपर के लिए ₹800 और एससी-एसटी जनजाति और दिव्यांग को पेपर 1 या पेपर 2 के लिए 300 जबकि दोनों पेपर के लिए ₹500 का भुगतान करना होगा शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा 2019 के लिए सामान्य पिछड़ा वर्ग अत्यंत पिछड़ा वर्ग को ₹500 जबकि अनुसूचित जाति और जनजातियों दिव्यांग को 300 ₹ का भुगतान करना होगा । Bihar STET exam पूरी जानकारी यहां से करें प्राप्त

      -आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 सितंबर।

      -वेबसाइट www.bsebstet2019.in


      Related Post :-

      बिहार पुलिस सब ऑर्डिनेट सर्विसेज कमिशन : सब इंस्पेक्टर Recruitment

      अंतरिक्ष कचरा की चुनौती व समाधान

      RBI भूमिका और कार्य नोट्स

      UP PCS परीक्षा: तैयारी की सम्पूर्ण जानकारी

      World Environment Day: विश्व पर्यावरण दिवस

Comments (0)