रग्बी से जुड़ी विभिन्न जानकारियां

रग्बी से जुड़ी विभिन्न जानकारियां
 
विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में देश – दुनिया के अलग अलग खेलों से संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। इसलिये WWW.UPSCIASGURU.COM में हम आपसे समय समय पर खेलों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी , तथ्य और आंकड़े साझा करते रहते हैं ।  इस पोस्ट में हम रग्बी से जुड़ी विभिन्न जानकारियां प्रकाशित कर रहे हैं , जो निश्चित तौर पर आपके लिये उपयोगी सिद्ध होंगी। 
इतिहास रग्बी से जुड़ी विभिन्न जानकारियां 
रग्बी खेल की उत्पत्ति फुटबॉल से हुई है। दरअसल सन् 1823 में एक फुटबॉल मैच के दौरान ग्रेट ब्रिटेन के रग्बी स्कूल के एक छात्र ने फुटबॉल को हाथ में लेकर गोल लाइन की तरफ दौड़ लगा दी थी । उस छात्र का नाम विलियम वेब इलिस था , जिन्होंने उसी दिन रग्बी की खोज की थी , जिस दिन इन्होंने फुटबॉल हाथ में लेकर दौड़ लगाई थी । इस घटना से पहले तक फुटबॉल को पैरों की सहायता से ही गोल की तरफ बढ़ाया जाता था , लेकिन ये पहला ऐसा मौका था , जब कोई खिलाड़ी फुटबॉल को हाथ में लेकर गोल की तरफ भागा था । उसके बाद 1845 से 1848 के बीच ब्रिटेन में स्थित रग्बी स्कूल और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स द्वारा रग्बी के नियम और दस्तावेज तैयार किये  गये । उसके बाद 1871 में पहले रग्बी नेशनल फेडरेशन की स्थापना की गई और इसी वर्ष रग्बी का पहला इंटरनेशनल मैच स्कॉटलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला गया था । 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत में यह खेल लोकप्रिय होने लगा था और इसी दौरान रग्बी का विस्तार दुनियाभर में होने लगा।
* रग्बी खेल के इंटरनेशनल फेडरेशन , वर्ल्ड रग्बी (पहले इसे इंटरनेशनल रग्बी बोर्ड कहा जाता था ) की स्थापना 1886 में की गई थी ।
 रग्बी के प्रकार :- रग्बी से जुड़ी विभिन्न जानकारियां 
 जैसे – जैसे रग्बी का विस्तार दुनिया भर के देशों में होता गया , वैसे _ वैसे इसके वैरियंट (प्रकार ) भी देखने को मिलने लगे । आज दो तरह की रग्बी मुख्यतः देखने को मिलती है । पहली ‘ रग्बी यूनियन ‘ दूसरी ‘ सेवन्स रग्बी ‘, इसके अलावा ‘ टव रग्बी ‘ , ‘ रग्बी फ्लैग , ‘ रबी 10 ‘, ‘टैग रग्बी ‘ , ‘ हील चेयर रग्बी ’ और ‘ बीच रग्बी ’ जैसे खेल भी रग्बी का हिस्सा हैं । ओलिंपिक खेलों में सेवन्स रबी को शामिल किया गया है।
 ओलिंपिक खेलों में रग्बी :- रग्बी से जुड़ी विभिन्न जानकारियां 
 2016 से पहले तक चार बार ( 1900 , 1908 1920 और 1924 ) ओलिंपिक खेलों में रग्बी की स्पर्धायें आयोजित की गई थी। 1900 में पेरिस ओलिंपिक खेलों के दौरान फ्रांस की टीम ने ओलिंपिक खेलों में रग्बी का खिताब जीता था । उसके बाद 1908 लंदन ओलिंपिक में ऑस्ट्रेलैसिया (ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की मिश्रित टीम ) ने यह खिताब अपने नाम किया और उसके बाद 1920 एंटवर्प ओलिंपिक गेम्स और 1924 पेरिस ओलिंपिक गेम्स में अमेरिकी टीम ने लगातार दो बार रग्बी का खिताब अपने नाम किया ।
* अक्टूबर 2009 में कोपेनहेगन में आयोजित ओलिंपिक कमेटी के 121वें सत्र ( सेशन ) में कमेटी के सदस्यों ने रग्बी को फिर से ओलिंपिक प्रोग्राम में शामिल करने के पक्ष में वोट दिया था , जिसकी बदौलत 2016 रियो ओलिंपिक में एक फिर बार रग्बी ने रग्बी सेवन्स के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज करायी , जिसमें महिला और पुरुष वर्ग की स्पर्धाओं मे 12 – 12 टीमों ने हिस्सा लिया था ।
वर्ल्ड रग्बी :- रग्बी से जुड़ी विभिन्न जानकारियां 
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रग्बी के नियम और नीतियों का निर्धारण वर्ल्ड रग्बी द्वारा ही किया जाता है। वर्ल्ड रग्बी को पहले इंटरनेशनल रग्बी बोर्ड ( IRB ) के नाम से जाना जाता था , जिसकी स्थापना 1886 में की गई थी । इसका मुख्यालय आयरलैंड के डबलिन में स्थित है । वर्तमान में वर्ल्ड रग्बी संस्था के अंतर्गत 120 देश और टेरीटरीज संबद्ध हैं ।
 भारत में रग्बी :- रग्बी से जुड़ी विभिन्न जानकारियां 
 रग्बी फुटबॉल का भारत में काफी पुराना इतिहास है । 1871 में स्क्रेच मैच का आयोजन कोलकाता स्थित कलकत्ता फुटबॉल क्लब ( CFC ) ग्राउंड में किया गया था , जिसमें कलकत्ता और मद्रास टीम आमने सामने थीं । उपलब्ध रिकॉर्ड के अनुसार भारत में पहला रग्बी फुटबॉल मैच 1872 में क्रिसमस डे के दिन सीएफसी (कलकत्ता फुटबॉल क्लब ) ग्राउंड कलकत्ता में खेला गया था । ये मैच इंग्लैंड और स्कॉटलैंड, आयरलैंड व वेल्स को संयुक्त टीम के मध्य खेला गया था । सन 1873 में ये खेल भारत में स्थापित हुआ , उस दौरान इसके लिये अधिकारियों की नियुक्ति भी गई थी । सन 1877 में भारत में इस खेल को काफी गिरावट का सामना करना पड़ा और लगभग यहां ये खेल समाप्त होने की कगार पर पहुंच गया था , लेकिन जी . ए . जे . एंथनी ( G.A.J Anthony ) ने किसी तरह से फंड जुटा कर इस खेल के लिये एक कप का आयोजन किया । उसके बाद से फिर ये खेल स्थापित और लोकप्रिय होता चला गया।
* इंडियन रग्बी फुटबॉल यूनियन (IRFU ) को रग्बी यूनियन भी कहा जाता है । इसकी स्थापना 1998 में हुई थी । रग्बी इंडिया को वर्ल्ड रग्बी , एशिया रग्बी और इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन से  मान्यता  मिली हुई है।
 * रबी इंडिया भारत में रग्बी के प्रचार प्रसार और इस खेल को बढ़ावा देने का कार्य करता है।
* स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ( SGFI ) , सर्विसेस स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड ( SSCB ) और पैरामिलिट्री व पुलिस फोर्स में भी रग्बी खेला जाता है ।
* 2017 रग्बी इंडिया के लिये एक खास वर्ष था , पिछले वर्ष गेट इनटू रबी ‘ ( Get into Rugby )’ प्रोग्राम में भारत एशिया में प्रथम और दुनिया में तृतीय स्थान पर था । भारत ने वर्ष 2012 में ‘ गेट इनटू रग्बी ‘ प्रोग्राम की शुरुआत की थी । ये वर्ल्ड रग्बी का इनिशिएटिव प्रोग्राम है , जिसका उद्देश्य दुनियाभर में रग्बी को बढ़ावा देना है ।
* 2019 रग्बी वर्ल्ड कप का आयोजन जापान में किया जायेगा ।
* वर्ल्ड  रग्बी द्वारा जारी की जाने वाली मेन्स रैंकिंग में 105 देश शामिल किये गये हैं , जिसमें भारत 35 . 75 पॉइंट्स के साथ 79वें स्थान पर है ।
जबकि इस सूची के शीर्ष पांच देश इस तरह हैं : ( ये लिस्ट 30 अप्रैल 2018 को अपडेट की गई थी ।) 
1.  न्यूजीलैंड,  93 . 99 पॉइंट्स 
2. आयरलैंड , 89.11 पॉइंट्स
3 . इंग्लैंड , 86.23 पॉइंट्स 
4. आस्ट्रेलिया, 85.49 पॉइंट्स 
5. स्कॉटलैंड , 83.83 पॉइंट्स 
* वर्ल्ड रग्बी द्वारा जारी की जाने वाली वूमेन्स रैंकिंग में 52 देश शामिल किये गये हैं , जिसमें भारत का नाम नहीं है ।




इस सूची के शीर्ष पांच देश इस तरह हैं : ( ये लिस्ट 19 मार्च 2018 को अपडेट की गई थी ।)
1. न्यूजीलैंड, 95.66 पॉइंट्स
2.  इंग्लैंड, 91.43 पॉइंट्स 
3. फ्रांस , 88.50 पॉइंट्स
4. कनाड़ा , 86.31 पॉइंट्स
 5 . संयुक्त राज्य अमेरिका ,  79.4 पॉइंट्स
 प्रमुख रग्बी खिलाड़ी रग्बी से जुड़ी विभिन्न जानकारियां 
 * विदेशी खिलाड़ी (पुरुष ): – ज़िनजैन ब्रुकी (न्यूजीलैंड) , मार्टिन जॉनसन ( इंग्लैंड ), डेविड कैम्पेसे ( ऑस्ट्रेलिया ) , नाथेन शार्प ( ऑस्ट्रेलिया ) , स्टुअर्ट हॉग ( स्कॉटलैंड ) , वेस्ले स फोफाना ( फ्रांस ), अगस्टिन क्रीवी ( अर्जेटीना ) , लियोन नाकारावा( फिजी) , जोनाथन डेविस ( वेल्स ) , कॉनर मुरे ( आयरलैंड )
*  विदेशी खिलाड़ी ( महिला ) :-केन्ड्रा कॉक्सएज ( न्यूजीलैंड) , एना पोघोसियन ( जॉर्जिया) , चेरिल सून ( ऑस्ट्रेलिया), एमिली स्काट्रेट ( इंग्लैंड ) , पॉर्टिंया ब्रेडमैन( न्यूजीलैंड ) , मागाली हार्वे (कनाड़ा ),कैथरिन मवेंट ( इंग्लैंड) , नताशा हंट (इंग्लैंड) 
* भारतीय खिलाड़ी ( पुरुष):- नासिर हुसैन, रहमुद्दीन शेख, अमित लोचाब , रोहन शेठना , ऋषिकेश पेंडसे , गौतम डागर , दीपक डागर , सुजय लामा , सुरिंदर सिंह , प्रीतम रॉय, पुनीत कृष्णामुर्ती 
* भारतीय खिलाड़ी ( महिला ):- नेहा परदेशी , वाहविज़ भारचा , रुचि शेट्टी, प्रिया बंसल, नमिता भोज, हुपी मांझी , लक्ष्मी प्रिया साहू , भाग्यलक्ष्मी बारिक , शुभालक्ष्मी बारिक 
क्या है रग्बी  रग्बी से जुड़ी विभिन्न जानकारियां 
रग्बी एक टीम स्पोर्ट है , जिसमें दिमागी और शारीरिक दोनों ताकत की जरूरत पड़ती है । काफी तेजी और चपलता से खेले जाने वाले इस खेल को सभी वर्ग और आकार के लोग खेल सकते हैं । रग्बी प्रोफेशनल और अमेच्योर यानी शोकिया और व्यवसायिक दोनों तरीके से खेली जाती है ।
* स्टैंडर्ड रग्बी में खेल के दौरान मैदान में हर टीम से अधिकतम 15 खिलाड़ी मौजूद रह सकते हैं।
* रग्बी 7 में हर टीम में अधिकतम सात खिलाड़ी रह सकते हैं ।
* रग्बी मैच 80 मिनट का होता है , जिसे 40-40 मिनट के दो हाफ में खेला जाता है।
* हाफ टाइम या इंटरवल 15 मिनट से ज्यादा का नहीं हो सकता है ।
* रग्बी 7 ‘ का मैच 80 के बजाय 14 मिनट का होता है , जिसे 7 – 7 मिनट के दो हाफ में खेला जाता है । इसमें इंटरवल टाइम 2 मिनट का होता है । रग्बी 7 ‘ का फाइनल मैच अधिकतम 20 मिनट का होता है , जिसे 10-10 मिनट के दो हाफ में खेला जाता है ।
* खेल के दौरान कोई भी खिलाड़ी ऐसी कोई भी वस्तु धारण नहीं कर सकता जिससे कि किसी भी खिलाड़ी को कोई हानि हो
 * रग्बी की गेंद अंडाकार होती है । यह चार पैनल से मिलकर बनी होती है । बाल का वजन 410-460 ग्राम होता है । बाल लेदर या मुटेवल सिंथेटिक से बनाई जाती है , जो वाटर रेसिसटैंट रहती है , जिसमें आसानी से ग्रिप बनाई जा सकती । वॉल का डायमेंशन कुछ इस तरह होता है , जिसे चित्र की सहायता से दर्शया है , जो निम्न है ।
रग्बी ग्राउंड  रग्बी से जुड़ी विभिन्न जानकारियां 
* मैदान  घास , रेत , मिट्टी या आर्टीफीशियल टर्फ वाला होता है । 
* मैदान आयाताकार होता है । रग्बी पिच 94-100 मीटर लंबी और 68 – 70 मीटर चौड़ी होती है । इसमें ट्राई लाइन और डेड बॉल एरिया जुड़ा नहीं है , जो 10- 22 मीटर गहरा होता है ।
* मैदान में फ्लैग के साथ 14 फ्लैग पोस्ट होते हैं , जिनकी ऊंचाई कम से कम 12 मीटर होती है । मैदान का डायमेंशन इस प्रकार होता है , जैसा कि चित्र में दर्शाया गया है।
  पॉइंट सिस्टम  रग्बी से जुड़ी विभिन्न जानकारियां 
 रग्बी में चार तरीके से पॉइंट अर्जित किये जा सकते हैं।
1. ट्राई या पेनाल्टी ट्राई , इसमें पांच ( 5 ) अंक हासिल होते हैं ।
2. कनवर्जन मेथड से दो पॉइंट लिये जा सकते हैं ।
 3 . पेनाल्टी गोल में 3 अंक दिये जाते हैं ।

 4 . ड्रॉड गोल के जरिये भी तीन अंक जुटाये जा सकते हैं


क्या है रग्बी , रग्बी से जुड़ी विभिन्न जानकारियां , नियमों, इतिहास, कैसे खेलते हैं, रग्बी के प्रकार , प्रमुख रग्बी खिलाड़ी , रग्बी ग्राउंड ,  पॉइंट सिस्टम,

error: Content is protected !!
Don`t copy text!